जब पढने में मन ना लगे तो क्या करे / पढाई में मन कैसे लगाये

जब पढने में मन ना लगे तो क्या  करे / पढाई में मन कैसे लगाये

दोस्तों क्या आप के साथ कभी ऐसा हुआ हैं की आप पढ़ने बैठे और कुछ ही देर में आप को नींद आने लगी हो, या फिर कभी ऐसा हुआ हैं की आप पढ़ना तो चाहते है बुक लेकर भी बैठे है पर कुछ पढ़ नहीं पा रहे है आप का ध्यान बार-बार भटक रहा है। दोस्तों ये सब कॉमन सी प्रॉब्लम हैं और ज्यादार लोगो को इस टाइप की प्रॉब्लम होती है। दोस्तों आज की हमारी स्पेशल पोस्ट स्टूडेंट्स के लिए है।”जब पढने में मन ना लगे तो क्या करे”

जब पढने में मन ना लगे तो क्या  करे / पढाई में मन कैसे लगाये
जब पढने में मन ना लगे तो क्या  करे / पढाई में मन कैसे लगाये

दोस्तों आज के समय में पढ़ाई करना कितना आवश्यक है ये शायद आप सभी को बताने की जरूरत नहीं है। नार्मल पढ़ाई कर के पास होना तो काफी सरल है लेकिन अपने स्कूल और कॉलेज में अगर आप टॉप करना चाहते है तो नार्मल पढ़ाई से काम नहीं चलेगा। दोस्तों सभी स्टूडेंट्स के मन में चाहत होती है की वो अपने क्लास में टॉप करे , लेकिन जब वो पढ़ाई करने की कोशिश करते है तो उनका मन ही नहीं लगता है।

मेरे हिसाब से कुछ कारण हो सकते है जिनके कारण आपका मन पढ़ाई में नहीं लगता है।

1. concept क्लियर ना  होना

2. पढ़ाई के लिए उचित माहौल ना होना

3. सब्जेक्ट में इंट्रेस्ट ना होना

4. एकाग्रता में कमी होना

5. सही मार्गदर्शन ना मिल पाना

6. पढ़ने के लिए टाइम ना होना

7. पढ़ने के लिए जरूरी बुक्स और नोट्स का आभाव

8. पढ़ते वक्त मोबाइल में ध्यान होना

दोस्तों पढ़ाई में मन ना लगने के तो बहुत से कारण हो सकते हैं। लेकिन जो कारण ज्यादा तर  होते है उनकी जानकारी मैंने उपर दी हैं। अब सवाल यह है की ऐसा क्या किया जाये की पढ़ाई में मन लगे, मई अपने अनुभव के आधार पर आप को कुछ बेसिक टिप्स बता रहा हूँ  जिसको अपनाने से आपका मन पढ़ाई में जरूर लगने लगेगा।

1. पढ़ाई के लिए एक जगह फिक्स कीजिए

2. खुद के नोट्स बनाए

3. टाइम टेबल बनाए

4. पढ़ाई में इंटरनेट की हेल्प ले

5. डाउट क्लियर कीजिए

6. टारगेट सेट करिए

7. रटने की जगह समझने का प्रयास कीजिए

8. ग्रुप स्टडी कीजिए

 

पढ़ाई के लिए एक जगह फिक्स कीजिए

आप के घर में आप के पढ़ने का स्थान हमेशा फिक्स होना चाहिए। अगर आप सदैव अगल अलग स्थान पर पढ़ते है तो आज ही अपने घर में कोई एक स्थान  फिक्स कीजिये। हर दिन एक ही स्थान पर पढ़ने से मन की एकाग्रता बढ़ती है, और जब हर रोज एक ही स्थान पर बैठ के पढ़ाई करते है तो वह है आदत में शामिल हो जाता है और हमे पढ़ते समय  नीद नहीं आती हैं।

खुद के नोट्स बनाए

अगर आप बहुत सी अलग अलग बुक से पढ़ाई करना पसंद करते है तो आप को स्वयं का एक  नोट्स जरूर बनाना चाहिए। खुद के बनाये हुए नोट्स से पढ़ा हुआ हमारे दिमाक   को जल्दी समझ आता है और काफी समय के लिए हमे याद भी रहता है। खुद के बनाये हुए नोट्स से हमे रिवीजन करने में भी काफी कम समय लगता हैं। तो यदि आप नोट्स बना के नहीं पढ़ते है तो आप को आज ही से नोट्स बना के पढ़ना शुरू कर देना चाहिए।

टाइम टेबल बनाए

टाइम टेबल तो पढ़ाई का आधार है। टाइम टेबल से ही एक अनुशासन बनता हैं और अगर स्टूडेंट टाइम टेबल बना कर उसके हिसाब से पढ़ाई करे तो उसे सफल होने से कोई रोक नहीं सकता हैं।  हाँ  हो सकता है की अगर आप टाइम टेबल बनाये और उसके हिसाब से पढ़ाई करने की कोशिश  करे तो आपका मन ना लगे  पढ़ाई में  ऐसे में सबसे अच्छा तरीका यह है की आप अपना टाइम टेबल ऐसा बनाये की उसमे हर आधे या एक घंटे में 10 मिनट  का ब्रेक हो और आप उस ब्रेक में अपने पसंद का कुछ कीजिये जैसे सांग सुन सकते है। थोड़ा टीवी देख सकते है या किसी फ्रेंड  से कॉल में बात कर सकते हैं।

पढ़ाई में इंटरनेट की हेल्प ले

मै  ये तो नहीं बोलूंगा की आप को इंटरनेट पर सभी जानकारी सही सही मिल जाएगी , लेकिन हाँ यदि आप अपने पढ़ाई के लिए इंटरनेट का उपयोग करते है तो इससे आप का नॉलेज जरूर बढ़ेगा। आज कल तो jio के कारण इंटरनेट लगभग फ्री है तो इसका लाभ तो आपको जरूर उठाना चाहिए।

डाउट क्लियर कीजिए

मैंने अक्सर देखा हैं की स्टूडेंट्स को किसी टॉपिक पर डाउट होता हैं तो वे उसको क्लियर करने की जगह इगनोर करना पसंद करते है ये बिलकुल गलत तरीका हैं। पढ़ाई करते समय आपको किसी भी सब्जेक्ट में कोई भी डाउट हो तो उसे अपने स्कूल के टीचर या कॉलेज के प्रोफेसर से डिस्कस कीजिएऔर उसे समझने की कोशिश कीजिए। क्योंकि आपका concept जितना अधिक क्लियर होगा आप उतना ज्यादा अच्छे से मन लगा के पढ़ पाएंगे।

टारगेट सेट करिए 

हलाकि मैंने इस पॉइंट को छटवे पायदान पर रखा है लेकिन यह काम आप को सबसे पहले करना चाहिए। जब तक आप अपना टारगेट सेट नहीं करेंगे तो उसके लिए मेहनत कैसे करेंगे। आप एक टारगेट बनाइये की आप को एग्जाम में क्या रैंक चाहिए और लग जाइये अभी और इसी वक्त से उसकी तैयारी में….. । यकीन मानिये अगर आप पूरी कोशिश  करेंगे तो जो भी टारगेट आप ने सेट किया है आप उसे आसानी से पा सकते  हैं।

रटने की जगह समझने का प्रयास कीजिए 

ज्यादातर स्टूडेंट्स किसी भी टॉपिक या सब्जेक्ट्स को समझने की जगह रटने की कोशिश करते हैं। यह बिलकुल गलत आदत हैं। क्योंकि आप किसी भी टॉपिक या सब्जेक्ट्स को रट कर कुछ दिनों तक तो याद रख सकते हो परन्तु आप किसी सब्जेक्ट्स को समझने का प्रयास करोगे तो वो आपको लम्बे टाइम तक याद रहेगा। किसी सब्जेक्ट को समझने से वो आपको इजी भी लगने लगेगा और आपका मन अधिक से अधिक उस सब्जेक्ट को पढ़ने का करेगा।

ग्रुप स्टडी कीजिए 

अगर आप का पढ़ाई में बिलकुल भी मन नहीं लग रहा है तो ग्रुप स्टडी आपके के लिए एक बेहतर उपाय हैं। ग्रुप स्टडी में आप अपने फ्रैंड्स के साथ मिल कर पढ़ाई करोगे तो आप सभी के  के अधिक से अधिक concept क्लियर होंगे। और एक दूसरे को पढ़ता देख आपका भी मन पढ़ाई में लगेगा। मान लीजिए आप लोग तीन दोस्त है और तीनो की कमांड अलग-अलग सब्जेक्ट्स में हैं तो यदि आप तीनो मिलकर ग्रुप स्टडी करेंगे तो आप के तीन सब्जेक्ट्स पूरी तरह से क्लियर हो जाएंगे।

दोस्तों अगर आप को हमारी पोस्ट पसन्द आई हो तो प्लीज़ शेयर कीजिए और किसी भी प्रकार का कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट कर के हमसे पूछ सकते हैं।

loading...

Recommended For You.

 दिमाग तेज करने के तरीके By Shashi k. Tiwari हैलो दोस्तों मै आप सभी का दोस्त Shashi k. Tiwari आज आप

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *