नौकरी या बिजनेस क्या हैं बेहतर और क्यों ??

नौकरी या बिजनेस क्या हैं बेहतर और क्यों ??

दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से www.hindiuse.inमें बहुत-बहुत स्वागत हैं। हमारे एक पाठक ने कुछ समय पहले हमसे एक प्र्शन किया था की वो नौकरी करे या खुद का कोई बिजनेस करें उनके लिए क्या ज्यादा अच्छा रहेगा। तो आज की स्पेशल पोस्ट में मै शशिकांत तिवारी आप को  हूँ की ” नौकरी या बिजनेस क्या हैं बेहतर और क्यों ??

नौकरी या बिजनेस ? ये प्रश्न उन युवाओ को काफी परेशान करता है जिन्होंने अपना ग्रेजुएशन अभी-अभी कम्प्लीट किया हैं। वैसे यह प्रश्न इतना साधारण भी नहीं है। वैसे अगर आप भी अगर जानना चाहते हैं की जॉब और बिजनेस में आप के लिए क्या बेहतर होगा तो यह पोस्ट आप को लास्ट तक जरूर पढ़ना चाहिए।
नौकरी या बिजनेस क्या हैं बेहतर और क्यों ??/ https://hindiuse.in/नौकरी-या-बिजनेस/ ‎
नौकरी या बिजनेस क्या हैं बेहतर और क्यों ?
वैसे बिजनेस और नौकरी के बिच किसी एक को चुनना इतना आसान नहीं होता हैं। अगर आप के मन में यह सवाल है की बिजनेस या जॉब में से किसका चुनाव किया जाए तो समझ लीजिये आपके मन में कही ना कही बिजनेस करने की इक्छा हैं।
  एक अच्छी जॉब और स्टार्टअप बिजनेस दोनों के ही अपने अपने एडवांटेज और disadvantage है। मै आप को नीचे कुछ पॉइंट बताने वाला हहूँ  जिन्हे पढ़ कर आप स्वयं का आकलन कर पाएँगे की आपके लिए ” नौकरी या बिजनेस क्या हैं बेहतर और क्यों ??

1. स्वयं को परखिए

आपसे बेहतर आप को ना  कोई जनता हैं और ना कोई समझता हैं। अगर आप कोई बिजनेस करना चाहते हैं तो उसका सबसे पहला उद्देश्य पैसा कमाना बिलकुल भी नहीं होना चाहिए , अगर आप के बिजनेस से समाज को कोई लाभ होगा तभी आप का बिजनेस ग्रोथ कर पाऐगा। अगर  आप किसी के अंडर या किसी अच्छी कम्पनी में जॉब करते है तो  लगभग आप का फ्यूचर तो शेफ होता हैं लेकिन जहा भी आप जॉब कर ले बिना कड़ी मेहनत के अच्छी पोजीशन पर नहीं पहुंच सकते हैं। अगर आप में लीडरशिप की क्षमता हैं और अपने बिजनेस आईडिया पर पूरा भरोसा हैं तो आप को बिजनेस करना चाहिए। आप जॉब कर लीजिए या फिर स्वयं का कोई बिजनेस पर सफलता के लिए आप को मेहनत करनी ही पड़ेगी , क्योंकी सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता हैं।

2. रिस्क

अगर बात रिस्क की की जाये तो आप जानते ही होंगे की असफल होने के चान्स बिजनेस में कितने अधिक होते हैं। मै यह बिलकुल भी नहीं बोल रहा की आप बिजनेस करेगे  तो सफल नहीं हो सकते हैं। लेकिन बिजनेस शुरु करने से पहले यह तय कर लीजिये की आपको अपने बिजनेस आईडिया पर पूरा भरोसा हैं क्योकि अगर आप को ही भरोसा ना हो तो आप दुनिया को क्या भरोसा दिलाएँगे। बिजनेस एक ऐसी चीज हैं जिसमे  आप सफल हो गए तो आप के सभी सपने पुरे हो सकते है लेकिन बिजनेस करना उतना ही रिस्की भी हैं। अगर आप में रिस्क लेने की क्षमता है तो आप कोई भी बिजनेस आसानी से कर सकते हैं।
यदि आप एक अच्छे जॉब का चुनाव करते है तो भी आगे बढ़ने के लिए आप को काफी मेहनत करनी होगी। परन्तु अगर आप जॉब कर रहे है तो यहाँ आपको कोई रिस्क नहीं होगा। पर आप इसमें एक लिमिट तक ही आगे बढ़ सकते हैं। बिजनेस करने के लिए सबके पास अच्छा आईडिया और पैसा नहीं होता हैं। उनके लिए जॉब एक बेहतर ऑप्शन हैं।

3.  पैसा

पैसा किस में अधिक है यह कहना थोड़ा  मुश्किल हैं क्योकि पैसा इस बात पर डिपेंड करता है की आप की जॉब किस स्तर की हैं। या फिर आप का बिजनेस किस स्तर का हैं।  अगर आप जॉब करते है तो उसकी लिमिट तय होती हैं। लेकिन यदि  आप स्वयं  का बिजनेस करते हैं तो भविष्य में आप अपनी सुविधा के अनुसार अपने बिजनेस का विस्तार कर सकते हैं। अगर मेरे अनुसार देखे तो बिजनेस करने में अधिक रिस्क हैं और अधिक मेहनत भी तो पैसा कमाने के अवसर भी बिजनेस में ही अधिक होते हैं।

 

4.  समय

अगर बात जॉब की करे तो आप को कम्पनी के तय किये हुए समय में ही काम करना होगा मतलब की 8  घंटे मेरा कहने का मतलब है की यदि आप जॉब करते है तो आप को सिर्फ वहाँ अपना ऑफिस टाइम ही देना होगा। लेकिन यदि आप स्वयं का बिजनेस करते हैं तो जब तक आप का बिजनेस अच्छे से सेटअप नहीं हो जाता  तब तक आप के काम करने का कोई टाइम  फिक्स नहीं होगा  हैं वर्क लोड अधिक होने पर आपको 24 घंटे भी काम करना पड़  सकता हैं । मतलब की अगर समय के हिसाब से देखा जाये तो जॉब में मेहनत कम और आराम ज्यादा हैं।
लेकिन आप जॉब करते हैं तो आप को आसानी से छुट्टी नहीं मिलेगी हो सकता है आप लम्बे समय के लिए छुट्टी मांगे तो आपका बॉस हमेशा  के लिए ही आप की छुट्टी कर दे वही अगर आप का खुद का बिजनेस करते है तो आप खुद के मालिक है आप को छुट्टी के लिए किसी से परमिशन लेने की जरूरत नहीं हैं।

 

5. मेहनत

मेहनत के बिना तो दुनिया में कुछ भी संभव नहीं हो सकता हैं आप जॉब करे या फिर स्वयं का कोई बिजनेस दोनों में ही आप को मेहनत तो करना ही पड़ेगा। है लेकि अगर बिजनेस और नौकरी की तुलना की जाये तो बिजनेस करने में अधिक मेहनत हैं। अगर आप में कुछ अगल करने की क्षमता है और एक अच्छा बिजनेस आईडिया है तो बेशक आप को बिजनेस करना चाहिए। चाहे आप नौकरी का चुनाव करें  या फिर बिजनेस का चुनाव करे लेकिन याद रखिये सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं आप जितनी ज्यादा मेहनत करेंगे आप उतने अधिक सफल होंगे।
दोस्तों अगर आप को हमारी पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज़ शेयर कीजिए और किसी प्रकार का कोई सवाल हो तो प्लीज़ नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछिए।
loading...

Recommended For You.

कम पैसो में बिजनेस कैसे शुरू करे
कम पैसो में बिजनेस कैसे शुरू करे / How to start Business  in low investment हैलो दोस्तों आप सभी का एक

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *