बिज़नेस में असफल होने के कारण / business me fail hone ke karan

बिज़नेस में असफल होने के कारण

हैलो दोस्तो मैं आप सभी का दोस्त शशि एक बार फिर से आपके लिए एक जबरजस्त पोस्ट “बिज़नेस में असफल होने के कारण “ लेके आया हूँ। दोस्तों अगर आप बिज़नेस में इंट्रेस्टेड हैं या किसी प्रकार का बिज़नेस स्टार्ट करने वाले हैं तो ये पोस्ट आपके लिए बहुत काम की साबित हो सकती हैं।

दोस्तों ज्यादातर लोग जो बिज़नेस करते हैं वो प्लैनिंग तो जरूर करते हैं फिर भी बिज़नेस में असफल हो जाते हैं और कभी समझ नहीं पाते की उनका बिज़नेस चला क्यों नहीं।

इसे भी पढ़े :-कम पैसो में कौन सा बिजनेस करे

बिज़नेस सिर्फ पैसे और प्लैनिंग से सफल हो जाये ये जरूरी नहीं हैं। मैं आज आपको इस पोस्ट में बिज़नेस में असफल होने के कारण बताने वाला हूँ।

बिजनेस में असफल होने के कारण/hindiuse.in
बिजनेस में असफल होने के कारण /hindiuse.in

1.सही व्यवसाय का चुनाव ना करना

दोस्तों , सही बिज़नेस का चुनाव ना करना बिज़नेस में असफल होने होने का एक समान्य कारण हैं। मैं  आप को उदाहरण दे कर समझाता हूँ। मान  लीजिये एक व्यक्ति हैं और उसने शहर में 5 साल एक बड़ी प्रिन्टिंग कम्पनी में काम किया और काफी पैसा भी कमा लिया अब वह गांव जा कर खुद का कोई व्यापार करना चाहता हैं , उसके दोस्तों ने उसे गांव में एकअच्छा हॉटेल खोलने की सलाह दी। अब आप बताइये क्या उसे हॉटेल के बिज़नेस का रिस्क लेना चाहिए या फिर अपने अनुभव के अनुसार गाँव में एक प्रिन्टिंग की शॉप खोलना चाहिए।

मै आप को बस यह समझाने की कोशिश कर रहा हूँ की अगर आप अपना पहला बिज़नेस स्टार्ट करना चाहते हैं तो शुरुवात अपने अनुभव के क्षेत्र से ही करिए।  जिस क्षेत्र में आप का इंट्रेस्ट ना हो ऐसा बिज़नेस ना ही करे तो बेहतर होगा।

2.व्यवसाय के लिए अनुकुल स्थान ना  होना

एक अच्छे बिज़नेस के लिए उचित स्थान का  होना बेहद ज़रूरी हैं। कुछ व्यापार ऐसे होते है जिनको शहर के बाहर अर्थात आउटर में होना चाहिए , लेकिन कुछ व्यापार ऐसे भी होते हैं जिन्हें शहर में सही स्थान  पर  ही किया जा सकता हैं। मान लीजिए एक लेडिस  ड्रेस शॉप हैं तो शहर के किस स्थान  शॉप खोलने से ज्यादा फ़ायदा मिलेगा , सोचिए।

अपने इंडिया में तो ज्यादा तर महिलाये ही सब्जी लेने मार्केट जाती हैं आप सोचिए यदि बजार जाने के रास्ते में जहाँ से बाजार की शुरुवात होती हैं   वह पर लेडिस ड्रेस शॉप खोली जाएं तो मार्केट जाने वाली हर महिला की नजर उस पर पड़ेगी ही बस के  होने चाहिए  फिर आपकी शॉप चलने से कोई रोक नहीं सकता हैं। इसी प्रकार सभी बिज़नेस के लिए अनुकूल स्थान का चुनाव करना चाहिए वरना बिज़नेस असफल हो जाता हैं।

3.Business के लिए सही मैनेजमेंट  का ना  होना

सही मैनजमेंट का ना  होना एक अच्छे बिज़नेस को भी डुबा सकता हैं। अगर आप के पास बिज़नेस के लिए  यूनिक आईडिया हैं तो आप एक बार बिज़नेस मैनजमेंट के लिए सही तरिके से प्लानिंग जरूर करिए। आप अगर छोटा व्यवसाय चालू करने वाले हैं तो काम पर कुशल लोगो को ही रखिए , क्योकि कुशल लोग ही आपके बिज़नेस का सही तरीके से मैनेजमेंट कर सकते हैं।

4.मार्केटिंग सही तरीके से ना  करना

आप ने यह तो  सुना ही होगा ” जो दीखता हैं वही बिकता हैं “ इसका मतलब हैं आपके प्रोडक्ट की मार्केटिंग जोरदार होनी चाहिए क्योकि जब लोग उसे   जानेंगे तभी तो उस प्रोडक्ट  की सेलिंग होगी।  अगर आपके बिज़नेस की मार्केटिंग सही तरीके से ना  हो तो आपकी कम्पनी ज्यादा दिन तक मार्केट  में टिक नहीं पाएगी।

5. प्रोडक्ट  की क्वालिटी  कमजोर होना

आपने अपने बिज़नेस के लिए अच्छी जगह का तो चुनाव कर लिया मैनजमेंट भी अच्छा हैं और तो और प्रोडक्ट की मार्केटिंग भी अच्छीं  खासी की गई हैं फिर भी आप का बिज़नेस असफल हो गया  एक कारण आपके  खराब क्वालिटी भी हो सकती हैं। अगर आपके प्रोडक्ट की क्वालिटी शानदार है अर्थात बहुत अच्छी हैं तो आप का बिज़नेस चलने से कोई रोक ही नहीं सकता हैं।  आपके प्रोडक्ट जितने अच्छे होंगे मार्केट में उसकी डिमांड टाइम के उतनी ही बढ़ती जाएगी।

6. अच्छी सर्विस ना  देना

कई कम्पनी और व्यवसाई अछि सर्विस नहीं देते है जिसके कारण उनका बिज़नेस चलना बंद हो जाता हैं और उन्हें हार मान कर अपना व्यवसाय बदलना पड़ता हैं। मैंने बहुत से व्यपारियों को देखा हैं वो कस्टमर से व्यवहार बनाने की जगह एक बार में ही कमाने की सोचते हैं और कस्टमर को बेवकूफ़ बनाते हैं। पर ऐसा करने से खुद उनका ही नुकसान होता हैं , आज तो कस्टमर मजबूरी में उनके यहाँ सामान ले लेगा लेकिन वह कभी उस दुकान  नहीं जाएगा जहाँ उचित डैम पर समान न मिले। आप कस्टमर को जितनी अच्छी सर्विस देंगे कस्टमर उतने ही ज्यादा आपके शॉप पर आएँगे और आपका बिज़नेस काफी अच्छा ग्रोथ करेगा।

  इसे भी पढ़े :-पाॅजिटिव लाइफ – नजरिया बदलना है जरूरी

7. सिर्फ पैसो के लिए Business करना

कई लोग सिर्फ और सिर्फ पैसो के लिए ही बिज़नेस करना चाहते हैं ये सोच बिलकुल गलत हैं। अगर आप   सिर्फ पैसों के लिए कोई बिज़नेस करेंगे तो उसमे सफल होने के चान्स बहुत ही कम हो जाता हैं। अगर आप पैसो से ज्यादा कम्पनी या शॉप के ग्रोथ के बारे में सोचें और ध्यान दे  व्यापार बढ़ेगा। आप बिज़नेस कर रहे है  तो कमाएंगे ही  , लेकिन पैसो के साथ साथ आप को कम्पनी के वर्कर और कस्टमर के फायदे और सुविधाओं का  भी ध्यान रखना चाहिए। इससे आपके व्यपार में काफी फ़ायदा होगा।

इसे भी पढ़े :- खुद को प्रेरित करने के तरीके

8. बिज़नेस करने से पहले उस बिज़नेस के बारे में रिसर्च ना  करना

बहुत से लोग बिज़नेस तो स्टार्ट कर देते हैं लेकिन ना तो उन्हें उस क्षेत्र का अनुभव होता हैं और  ना ही वो उस क्षेत्र के बारे में बिज़नेस स्टार्ट करने से पहले रिसर्च करते हैं। जो बिज़नेस आप कर रहे हैं और आपको उसका अच्छा खासा नॉलेज ना हो तो बिज़नेस का बंद होना तो निश्चित हैं। अगर आप कोई नया  बिज़नेस स्टार्ट कर रहे है और उस क्षेत्र में आपका अनुभव नहीं हैं तो आपको उस बिज़नेस के बारे में पहले पूरी जानकारी प्राप्त करनी चाहिए और पूरी प्लानिंग के साथ ही बिज़नेस स्टार्ट करना चाहिए।

दोस्तों अगर आप को हमारी पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज़ लोगो से शेयर करिए शायद यह पोस्ट किसी के बहुत काम आ जाए  और किसी भी प्रकार का सवाल हो तो आप हमसे निचे कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करके पूछ सकते हैं।

loading...

Recommended For You.

कम पैसो में बिजनेस कैसे शुरू करे
कम पैसो में बिजनेस कैसे शुरू करे / How to start Business  in low investment हैलो दोस्तों आप सभी का एक

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *