smart phone me charging problem se kaise bache / स्मार्टफोन चार्जिंग प्रॉब्लम से कैसे बचे

स्मार्टफोन चार्जिंग प्रॉब्लम से कैसे बचे

हम सभी के लिए स्मार्ट फोन काफी महत्वपुर्ण हैं। भले लोगो के हाँथ में घड़ी न हो , लेकिन उनके हाँथ में स्मार्ट फ़ोन जरूर होता हैं। स्मार्ट फ़ोन के लिए अब दुनिया भर की एप आ गई हैं। मैसेन्जर एप वीडियो और फोटो एडिटिंग एप , म्यूजिक एप , शॉपिंग और मूवी एप आदि।  अब फोन में अगर इतनी एप इनस्टॉल की जाएगी , तो फोन की बैटरी तो जल्दी खत्म होगी ही।  स्मार्ट फोन की चार्जिंग खत्म होने से काफी परेशानी हो जाती हैं। अब ये हम सभी जानते हैं की स्मार्टफोन की  बैटरी चार्ज होने में एक से डेढ़ घंटे का समय लगता हैं।

इसे भी पढ़े :- किसी भी सिम में टॉक टाइम लोन कैसे लें ?

स्मार्टफोन चार्जिंग प्रॉब्लम से कैसे बचे / https://hindiuse.in/825-2/
स्मार्टफोन चार्जिंग प्रॉब्लम से कैसे बचे 

हलाकि अब स्मार्ट फ़ोन फास्ट  चार्जिंग स्पोर्ट के साथ भी आने लगे हैं। लेकिन सभी स्मार्ट फोन में इस तकनीक को आने में अभी समय लगेगा।  जरा सोचिये आप को कही निकलना हो और आप को मोबाइल फोन चार्ज न हो तो आप क्या करेंगे ?

ऐसे में अगर स्मार्ट फोन यूज़र्स कुछ आम बातो का ख्याल रखेंगे तो उनका मोबाइल फोन जल्दी चार्ज हो जाएगा।

हम आप को इसी संबंध में कुछ तरिके बताने जा रहे हैं इनकी मदद से आप अपने स्मार्ट फोन को जल्दी चार्ज कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े :-Normal earphone ko wireless earphone me kaise convert kare

पॉवर ऑफ करके करें चार्ज

अगर आपके पास फोन चार्ज करने के लिए वक़्त बहुत कम हैं।  तो आप तोड़ी देर के लिए फोन ऑफ कर के चार्ज पर लगा दें। ऐसे आपके फोन पर आ रही नोटिफिकेशन और कॉल्स बंद हो जाएगी। आपका मोबाइल जितना चार्ज एक घंटे में होता है आप उतना लगभग एक घंटे में कर  लेंगे।

एयरोप्लेन मोड करें ऑन

हर  स्मार्ट फोन में एयरोप्लेन मोड दिया गया होता हैं।  इसका इस्तमाल एयरप्लेन में किया जाता हैं लेकिन अगर आप  एयरप्लेन मोड ऑन कर के अपना मोबाइल फोन चार्ज करेंगे तो आपका मोबाइल जल्दी चार्ज हो जाएगा।

इसे भी पढ़े :-बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से कैसे लिंक करें ?

मोबाइल के ओरिजनल चार्जर से ही करें चार्ज

दोस्तों ज्यादा तर लोगो के घर में एक से ज्यादा मोबाइल यूजर होते हैं और आज कल सभी मोबाइल फोन के लिए कॉमन चार्जर आते हैं।  लेकिन हमे हमेसा अपना  स्मार्ट फोन सिर्फ मोबाइल के ओरिजनल चार्जर से ही चार्ज करना चाहिए नहीं तो  भविष्य में मोबाइल में चार्चिंग की समस्या आ सकती हैं।

रात भर न करें मोबाइल चार्ज

अक्सर यह देखा गया हैं की ज्यादातर स्मार्ट फोन यूजर पुरे दिन मोबाइल यूज़ करते हैं और रात होते ही अपने मोबाइल को चार्ज में लगा देते हैं। यह बहुत ही गलत तरीका है मोबाइल चार्ज करने का खास तौर पर स्मार्ट फोन के लिए।  मोबाइल को कभी भी पुरे रात के लिए चार्जिंग पर नहीं लगना चाहिए इस से बैक्टरी खराब हो जाती हैं और एक बार मोबाइल की बैक्टरी खराब हो गई फिर आप कितना भी चार्ज  कर लो वो कुछ ही घंटे में लौ हो जाती हैं।

इसे भी पढ़े :- स्मार्ट फोन रुट कैसे करें ?

कभी न करें 100% चार्ज

लोग स्मार्टफोन को 100 % चार्ज करने के बाद ही उसे करना ज्यादा पसंद करते हैं पर मैं आपको बता दू की अगर आप चाहते  हैं की आप के मोबाइल की बैक्टरी लाइफ ज्यादा हो और चार्जिंग की समस्या न आये तो आपको कभी भी अपना स्मार्ट फोन 100 % चार्ज नहीं करना चाहिए।

यूजर चाहे कितना भी अच्छा फोन खरीद ले लेकिन मोबाइल फोन में हमेशा ही बैक्ट्री और चार्चिंग की प्रोब्लेम बानी ही रहती हैं। यह दिक्क्त सिर्फ स्मार्ट फोन के साथ ही नहीं बल्की फीचर फोन के साथ भी होती हैं। हम में से ज्यादातर मोबाइल फोन यूजर को लगता हैं फोन में स्लो चार्चिंग की समस्या बैक्ट्री या चार्जर ख़राब होने से आती हैं।  लेकिन ऐसा होना जरूरी नहीं हैं।

दोस्तों नीचे दिए हुए टिप्स और ट्रिक्स को अगर आप फॉलो करेंगे तो आप के मोबाइल में स्लो चार्चिंग की प्रॉब्लम काफी हद तक कम हो जाएंगी। 

1. आप को मार्केट में मोबाइल फोन को फ़ास्ट चार्ज करने वाले चार्जर एडप्टर आसानी से मील जाएंगे। इन चार्जर एडप्टर की सहायता से आप आसानी से अपना मोबाइल फोन तेज़ चार्ज कर सकते हैं।

2. मोबाइल को चार्ज करते समय हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि वाई-फाई  और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी बंद हो जिससे मोबाइल तेज़ चार्ज हो सके।

3. हमे हमेशा अपने मोबाइल के ओरिजनल चार्जर से ही मोबाइल चार्ज करना चाहिए। दूसरे चार्जर का इस्तेमाल करने से मोबाइल में स्लो चार्जिंग की समस्या आ जाती हैं। बार – बार चार्जर चेंज करने से कई बार मोबाइल के चार्जिंग पिन खराब होने की समस्या भी देखि गई हैं।

4. फोन को चार्जिंग में लगाते समय मोबाइल की ब्राइटनेस कम कर दीजिए। ऐसा करने से आप का मोबाइल काफी जल्दी चार्ज हो जाएगा।

दोस्तों अगर आपको हमारी पोस्ट पसन्द आये या मोबाइल  या इन्टरनेट से रिलेटेड किसी भी प्रकार की कोई समस्या हो तो आप हमे कमेंट कर सकते हैं।

loading...

Recommended For You.

बिना इंटरनेट के स्मार्टफोन का स्मार्ट यूज़ कैसे करें / https://hindiuse.in/smartphon/ ‎
बिना इंटरनेट के स्मार्टफोन का स्मार्ट यूज़ कैसे करें    हैलो  दोस्तों  आप सभी  का Hindiuse.in  में एक बार फिर से स्वागत
2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *