बिजनेस मार्केटिंग कैसे करें / Business marketing

बिजनेस मार्केटिंग कैसे करें

हैलो दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से hindiuse.in में बहुत- बहुत स्वागत हैं। मै  आप सभी का दोस्त शशि एक बार फिर आप के लिए एक न्यू पोस्ट ”  बिजनेस मार्केटिंग कैसे करें ” लेके आया हूँ। अगर आप ने ने कोई न्य बिज़नेस स्टार्ट किया हैं या आप कुछ समय बाद अपना न्यू  बिजनेस स्टार्ट करना चाहते है तो यह पोस्ट आप के लिए काफी फायदेमन्द साबित हो सकती हैं।

दोस्तों बिज़नेस के ग्रोथ के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है की बिज़नेस की सही तरह से मार्केटिंग की जाए। मार्केटिंग में किसी भी प्रकार की कमी आपके बिज़नेस के लिए नुकसान देह हो सकता हैं। वैसे तो बिज़नेस मार्केटिंग बहुत तरीको से किया जाता है पर हम आप को इस पोस्ट में कुछ चुनिंदा तरिके ही बताएंगे जो आपके लिए जरूरी हैं।

इसे भी पढ़े :-Business में असफल होने के कारण

बिजनेस मार्केटिंग कैसे करें/ hindiuse.in
बिजनेस मार्केटिंग कैसे करें
/hindiuse.in

Social Media मार्केटिंग

आज के समय में सभी व्यक्ति किसी न किसी social media प्लेटफॉर्म में एक्टिव हैं जैसे फेसबुक ,टवीटर ,वाट्सप आदि। आप social media मार्केटिंग कर के अपने बिज़नेस को आसानी से प्रमोट कर सकते हैं। आप फेसबुक पर अपने बिज़नेस के लिए  फेसबुक पेज बना सकते हैं। social मीडिया मार्केटिंग आज के समय में सबसे काम लागत पर होने वाले मार्केटिंग में से एक हैं।

अपना बिजनेस कार्ड बनवाए

अगर आप बिजनेस करते है तो आप का बिज़नेस कार्ड होना बहुत ज्यादा जरूरी हैं। बिज़नेस कार्ड समय आप को कुछ खास बातो का ध्यान रखना चाहिए जैसे की आप का बिज़नेस कार्ड युनिक हो और उस कार्ड में आपके बिज़नेस की डिटेल शार्ट एंड स्वीट फॉर्म में हो। बिज़नेस कार्ड में आप के शॉप या कम्पनी का एड्रेस और कम्पनी वेबसाइट होना भी बहुत जरूरी हैं। बिज़नेस कार्ड मार्केटिंग के सबसे पुराने तरीको में से एक हैं फिर भी कुछ लोग जो नया बिज़नेस स्टार्ट करते है वो बिना बिज़नेस कार्ड बनवाये ही अपना बिज़नेस करते रहते हैं। मई आप से बस यह कहना चाहूंगा की अगर आप ने अभी तक अपना बिज़नेस कार्ड नहीं बनवाया है तो जल्दी बनवा लीजिए।

इसे भी पढ़े :-कम पैसो में कौन सा Business करे

Business के लिए Website बनवाइए

अगर आप बिजनेस करते हैं और आपके कम्पनी की वेबसाइट आप ने अब तक नहीं बनवाई हैं तो आप बहुत ही पीछे है। आज के समय में बिज़नेस के लिए वेबसाइट की जरूरत ऐसी है जैसे प्यासे को पानी की जरूरत होती हैं। आप चाहे किसी भी प्रकार का बिज़नेस करते हो पर एक बिज़नेस वेबसाइट के बिना आप का बिज़नेस अधूरा हैं।

अगर आप अपने बिजनेस के लिए काम लागत में अच्छी वेबसाइट बनवाना चाहते है तो आप हमसे contact us पर क्लिक कर के सम्पर्क कर सकते हैं।

ऑनलाइन मार्केटिंग

ऑनलाइन मार्केटिंग से मेरा आशय यह है की आप अपने बिज़नेस का बैनर बनवा के  वेबसाइट या ब्लॉग में लगवा सकते हैं यह एक प्रकार से युनिक तरीका हैं अपने बिजनेस को प्रमोट करने का , इसके अल्वा आप अपने बिज़नेस से रिलेटेड वीडियो अपने फेसबुक पेज  और YouTube पर upload कर सकते हैं।

अगर आप चाहते है की आप के बिजनेस का बैनर Hindiuse.in पर दिखाया जाये तो आप हमसे contact us पर क्लिक करके हमसे सम्पर्क कर सकते हैं।

ऑफलाइन मार्केटिंग

आप अपने बैनर और फ्लेक्स बनवा के आसपास के कॉलोनी में लगवा सकते हैं। इसके अलावा आप अपने बिज़नेस के लिए पॉम्पलेट बनवा के आस पास के क्षेत्र में न्यूज़ पेपर में डलवा के बटवा सकते हैं। अगर आप के प्रोडक्ट की quality अच्छी होगी तो माउथ मार्केटिंग अपने आप ही लोग करने लगेंगे, इसलिए सबसे इम्पोर्टेन्ट है की आप अपने प्रोडक्ट की quality मेन्टेन करिए। इसके अलावा आप को अपने बिज़नेस को बूस्ट करने के लिए महीने में कम से कम एक बार न्यूज़ पेपर में ऐड जरूर देना चाहिए।

इसे भी पढ़े :-Normal earphone ko wireless earphone me kaise convert kare

 बिजनेस इवेंट करवाइए

आप अपने बिजनेस  के लिए समय समय पर इवेंट भी करवा सकते हैं। पर किस प्रकार का इवेंट करवाए  यह डिपेंड करता है की आप का बिज़नेस किस टाइप का हैं। मन लजिए आप का स्कूल हैं और आप उसको प्रमोट करना कहते हैं तो आप किसी भी कॉलोनी में समर कैम्प का आयोजन करवा सकते हैं या बच्चो का कॉम्पिटिशन जैसे पेन्टिंग , सपोर्ट्स आदि भी करवा सकते है इससे समर  कैम्प और कॉम्पिटिशन में भाग लेने वाले बच्चे आप के स्कूल के लिए अट्रेक्ट होंगे। इसी प्रकार आप सभी बिज़नेस के लिए छोटे मोटे  इवेंट कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े :-इन कदमो से पाएं आत्मविश्वास

दोस्तों अगर आप को यह पोस्ट पसन्द आई हो तो शेयर करना ना भुले, और किसी प्रकार का कोई सवाल हो तो आप निचे कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट कर के पूछ सकते हैं।

loading...

Recommended For You.

कम पैसो में बिजनेस कैसे शुरू करे
कम पैसो में बिजनेस कैसे शुरू करे / How to start Business  in low investment हैलो दोस्तों आप सभी का एक
4 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *