जानिए 10वीं के बाद किस स्ट्रीम के लिए बने हैं आप ? /education

जानिए 10वीं के बाद किस स्ट्रीम के लिए बने हैं आप ?

हैलो दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से  www.hindiuse.in में बहुत बहुत स्वागत हैं मैं  आप सभी का दोस्त शशि आप के लिए एक बहुत ही यूज़फूल पोस्ट लेके आया हूँ।

दसवीं के रिजल्ट के बाद विद्यार्थी सबसे ज्यादा इसी बात को लेके कन्फूज्ड रहते हैं की वो 11th में कौन से स्ट्रीम का सिलेक्शन करें। वे जीतने लोगो से पूछते है उन्हें सभी अलग अलग ही सलाह देते हैं और सभी स्ट्रीम के फायदे और नुकसान बताते हैं। आज आप इस पोस्ट को पढ़ने के बाद शायद यह समझ आ जाएगा की आप किस स्ट्रीम के लिए बने हैं।

इसे भी पढ़े :- इन कदमो से पाए आत्मविश्वास

खुद से करें सवाल

किसी भी स्ट्रीम सिलेक्शन से पहले आप खुद से एक सवाल जरूर कर लें,  की क्या आप सच में इस स्ट्रीम में इंट्रेस्टेड हैं।  आप का एक गलत फैसला आपकी लाइफ और समय दोनों ही बर्बाद कर सकता हैं। आप से बेहतर आप को कोई नहीं जनता इसलिए स्वयं को परखिए और अपने इंट्रेस्ट के अनुसार ही स्ट्रीम का सिलेक्शन करिए। कोई भी स्ट्रीम बुरा नहीं हैं , अगर आप अपने इंट्रेस्ट के अनुसार स्ट्रीम का चुनाव करते है तो आप मन से पढ़ाई कर पाएंगे। अगर आप दोस्तों की देखा-देखी में या फिर घर वालो के दबाव में स्ट्रीम का चुनाव करते हैं तो फिर आप पढ़ाई में अपना अच्छा परफॉरमेंस नहीं दे पाएंगे।

इसे भी पढ़े :-New Exam Tips by Shashi k.

जानिए 10वीं के बाद किस स्ट्रीम के लिए बने हैं आप ? / https://hindiuse.in/education-one/ ‎
जानिए 10वीं के बाद किस स्ट्रीम के लिए बने हैं आप ?/ hindiuse.in

कौन सा स्ट्रीम सरल और कौन सा कठिन हैं

यह question सभी स्टूडेंट के कॉमन हैं। पर सच बताऊ तो कोई भी स्ट्रीम सरल या कठिन नहीं होता हैं। यह बात सिर्फ आप की क्षमता और इंट्रेस्ट पर निर्भर करता हैं की आप के लिए कौन  सा स्ट्रीम सरल हैं और कौन सा कठिन। यह सिर्फ आप ही जानते है की कौन सा स्ट्रीम ऐसा है जिसमे आप का इंट्रेस्ट हैं। मै सिर्फ यही कहना चाहुँगा की 10th में अगर आप का किसी सब्जेक्ट में 80 फीसदी नंबर आता हैं तो इसका मतलब यह नहीं हैं की आप उस स्ट्रीम को लेके के ही पढ़ाई करे। अगर आप का इंट्रेस्ट नहीं तो फिर आप उस स्ट्रीम में ज्यादा टिक नहीं पाएंगे। आप अपने इंट्रेस्ट के हिसाब से स्ट्रीम का चुनाव  करिए।

इसे भी पढ़े :-खुद को प्रेरित करने के तरीके ?

एक्सपर्ट की सलाह लीजिए

यह एक सबसे सरल तरीका हैं अगर आप बहुत ज्यादा कन्फूज्ड है की किस स्ट्रीम का चुनाव करे। आज कल बहुत से एक्सपर्ट स्टूडेंट के लिए 10th के एग्जाम के बाद कॉउंसलिंग शेषन करते हैं। तो आप एक्सपर्ट से सम्पर्क कर उनसे सलाह ले कर अपने स्ट्रीम का चुनाव कर सकते हैं।

दोस्तों नीचे मै कुछ स्ट्रीमो  के बारे में विस्तार से बता रहा हूँ  जिसे पढ़ने के बाद आपको काफी सहयता मिलेगीं। 

साइंस

साइंस स्ट्रीम विद्यार्थियों में सबसे लोकप्रिय स्ट्रीम हैं। जिन विद्यार्थियों को इंजीनियर ,डॉक्टर ,साइंटिस्ट बनना हैं उन्हें साइंस स्ट्रीम का चुनाव करना चाहिए। मैंने अक्सर देखा की 10th के स्टूडेंट इस बात से कन्फुज़ रहते हैं की मैथ्स और साइंस अलग-अलग स्ट्रीम हैं। मै उन स्टूडेंट को बताना चाहुँगा की साइंस स्ट्रीम के दो सेक्शन हैं , मैथ्स और बायोलॉजी।

अगर आप मैथ्स लेके 11th  में पढ़ाई करते हैं तो आपको मैथ्स ,फिजिक्स ,केमिस्ट्री ,हिन्दी और इंग्लिश की पढ़ाई करनी होगी और अगर आप बायोलॉजी लेके पढ़ाई करते हैं तो आपके सब्जेक्ट बायोलॉजी ,फिजिक्स ,केमिस्ट्री ,हिन्दी और इंग्लिश होंगे।

आप साइंस स्ट्रीम का चुनाव कर के भविष्य में इंजीनियर ,डॉक्टर, साइंटिस्ट कुछ भी बन सकते है। साइंस के स्टूडेंट भविष्य में चाहे तो कॉमर्स या आर्ट्स में भी अपना ग्रेजुएशन कर सकते हैं।

कॉमर्स

अगर आप का बिजनेस में इंट्रेस्ट है या फिर आप का फैमली बिजनेस तो ये स्ट्रीम आप के लिए बेस्ट है। कॉमर्स  स्ट्रीम के इम्पोर्टेन्ट सब्जेक्ट अकाउंट , इकोनॉमिक्स, बिजनेस स्टडीज और बिजनेस लॉ हैं। अगर आप भविष्य में MBA  करना कहते हैं या फिर खुद का कोई बिज़नेस करना चाहते है तो आप कॉमर्स स्ट्रीम का चुनाव कर सकते हैं।

जिन स्टूडेंट्स की मैथ्स और नंबर पर कमांड अच्छी हो उन्हें कॉमर्स स्ट्रीम का चुनाव करना चाहिए।  कॉमर्स स्ट्रीम काफी लोकप्रिय स्ट्रीम हैं। आप कॉमर्स स्ट्रीम का चुनाव कर के अपना अच्छा और सफल भविष्य बना सकते हैं।

आर्ट्स

अगर आप सिविल सर्विसेस में अपना करियर बनाना चाहते है तो आपको आर्ट्स स्ट्रीम का चुनाव करना चाहिए। यदि आप का इंट्रेस्ट साहित्य और कला में हैं तब भी आप आर्ट्स स्ट्रीम का चुनाव कर सकते है।  आप आर्ट्स से 12th की पढ़ाई करने के बाद बी. ए. (ग्रेजुएशन ) कर सकते है इसके बाद आप UPSC जैसे एग्जाम देकर अच्छी सरकारी नौकरी पा सकते है और देश की सेवा कर सकते हैं।

नोट :- UPSC का एग्जाम आप किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन करने के बाद से सकते हैं।

दोस्तों अगर आप को हमारी पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज़ शेयर कीजिए और आप का कोई question हो तो आप नीचे कमेन्ट कर के हमसे पूछ सकते हैं।

loading...

Recommended For You.

इन चार तरीकों से लें विंडोज कम्प्यूटर या लैपटॉप में स्क्रीन शॉट / https://hindiuse.in/windows-computer-ya-laptop/
इन चार तरीकों से लें विंडोज कम्प्यूटर या लैपटॉप में स्क्रीन शॉट हैलो दोस्तों मै आप सभी का दोस्त Shashi k.
4 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *