कम पैसो में कौन सा बिजनेस करे / kam paiso me kaun sa business kare

कम पैसो में कौन सा बिजनेस स्टार्ट करे by Shashi k. Tiwari

दोस्तों अगर आप सोच रहे है की अपना बिज़नेस स्टार्ट किया जाये लेकिन कम इन्वेस्टमेंट में तो आप ये पोस्ट कम्पलीट पढ़िए , मै आप सभी का दोस्त शशि के. तिवारी आप लोगो के लिए लाया हु बिज़नेस आईडिया जो की कम इन्वेस्टमेंट में पॉसिबल है।

दोस्तों अगर आप कोई भी बिज़नेस स्टार्ट करते है , तो पहले आप को उस बिज़नेस के बारे में रिसर्च करना होगा आप को उस बिज़नेस से रिलेटेड सभी चीजे पता होना जरूरी है जैसे की मार्केट में आप के कॉम्पिटिटर कौन है , आप का मिनिमम कैपिटल कॉस्ट क्या होना चाहिए , आप के कस्टमर की requirement क्या है , बिज़नेस स्टार्ट करने के लिए इम्पोर्टेन्ट डाक्यूमेंट्स क्या-क्या है।

इसे भी पढ़े :-  इन कदमो से बढाये आत्मविश्वास

अपना बिज़नेस स्टार्ट करने के फायदे

दोस्तों जब आप अपना बिज़नेस स्टार्ट करते है तो उस से आप को बहुत से फायदे होते है जैसे की आप को किसी के अंडर काम नही करना होता है आप स्वयं के मालिक होते है ,आप का बिज़नेस अच्छा चला तो आप को काफी लाभ भी होता है। दोस्तों मै आज आप को इस पोस्ट में 5 बिज़नेस के बारे में बताने वाला हु जो कम पैसो में भी स्टार्ट किया जा सकता है।

इसे भी पढ़े :- जानिए कहाँ हैं विश्व का सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर ??

10 बिज़नेस जो कम पैसो में किये जा सकते है

1 . कोचिंग सेंटर

दोस्तों कोचिंग सेंटर एक बहुत ही अच्छा Option है कम पैसो में कोचिंग सेंटर बहुत ही अासानी से खोला जा सकता है , यदि आप चाहे तो खुद भी पढा सकते है अथवा किराये पे टिचर रख सकते है । कोचिंग सेंटर के लिए आप एक रूम किराये पर ले कर कोचिंग सेंटर की शुरूवात कर सकते है।

2 . होम डेकोरेशन

दोस्तो अगर आप को घर डेकोरेट करना पंसद है तो होम डेकोरेशन का बिजनेस आप के लिए बेस्ट बिजनेस है, होम डेकोरेशन का बिजनेस कम पैसों मे भी शुरू किया जा सकता है। अगर आप होम डेकोरेशन की अच्छी सर्विस देगें तो आप का बिजनेस जरूर Sucsessfull होगा ।

3 . वेब डिजाइनिंग

वेब डिजाइनिंग के लिए आप को कोडिंग का नाॅलेज होना चाहिए, वेब डिजाइनिंग का कोर्स करके भी आप इस बिजनेस में आ सकते है बहुत से institutes मे वेब डिजाइनिंग का कोर्स उपलब्घ है। आज के समय में वेब डिजाइनिंग का बिजनेस बहुत ही अच्छा हैं।इस बिजनेस मे कम लागत और अधिक कमाई है।

इसे भी पढ़े :- सिर दर्द दुर करने के घरेलु उपाय

4 . गिफ्ट शाॅप

गिफ्ट शाॅप एक बहुत ही अच्छा अइडिया है, छोटे स्तर पर इस बिजनेस को कम पैसो मे शुरू किया जा सकता है और जब बिजनेस अच्छा चलने लगे तो उसे बडे स्तर पर किया जाए , गिफ्ट शाॅप बिजनेस करना काफी सरल है अन्य बिजनेस से तुलना कि जाये तो आप इस बिजनेस में जल्दी सफल हो सकते हैं।

5 . इन्टरनेट कैफे

इन्टरनेट कैफे का बिजनेस आज के समय मे सबसे अच्छा बिजनेस है पर इस बिजनेस को शुरू करने के लिए अाप को इन्टरनेट की बेसिक जानकारी होना चाहिए । इस बिजनेस मे आप को थोड़ा ज्यादा इन्वेसट करना होगा , पर कमाई भी अधिक होगी।

6 . लोगो मेकर

लोगो मेकिंग का काम Online काम है इस काम के लिए आप को इन्टरनेट का बेसिक नाॅलेज चाहिए । इस बिजनेस मे आप को किसी कम्पनी या वेबसाइट के लिए लोगो डिजाइन करना होता है। इसके लिए इन्टरनेट मे कई टूल मौजुद है जिनकी हेल्प से आप लोगो डिजाइनिंग कर सकते है।

इसे भी पढ़े :- खुद को प्रेरित करने के तरीके

7 . मोबाईल शाॅप

मोबाईल शाॅप खोलना अाज के समय मे फायदे का सौदा जरूर है , लेकिन इस बिजनेस मे Compition बहुत अधिक हो गया है। अगर आप मोबाईल शाॅप खोलते है तो आप को मोबाईल रिपेयर करने आना चाहिए , अगर आप को मोबाईल रिपेयर करने नही आता है तो आप किसी एेसे व्यक्ति को काम पे रखिए जिसे मोबाईल रिपेयरिंग आती हो तभी आप का ये बिजनेस अच्छे से चल पायेगा ।

8 . केटरिंग

दोस्तो केटरिंग का बिजनेस काफी अच्छा और कम लागत वाला है, अगर आप केटरिग का बिजनेस करते है तो यकिन मानिये आप को लाभ जरुर मिलेगा , केटरिंग के बिजनेस में कौम्पेटिशन जरूर अधिक है परन्तु यदि आप अच्छे से मेहनत करे तो इससे अच्छा बिजनेस कोई नहीं है।

9 . फ्लावर शाॅप

फ्लावर शाॅप खोलने के लिए आप को अधिक पैसो की आवश्यकता नही हैॆ , और आज कल फुलो कि बढती डिमांड को देख फ्लावर शाॅप का बिजनेस काफी अच्छा है । नाम से जरुर यह बहुत छोटा बिजनेस लगता है ,पर यह बिजनेस छोटा है नही। अगर आप अच्छे से मेहनत करे तो जरूर सफल होगें।

इसे भी पढ़े :-   life changing story in hindi

 

10 . फास्ट फुड स्टोर

अगर आप को कुकिंग मे इनटरेसट है तो फिर यह बिजनेस आप के लिए बेस्ट है। फुड स्टोर का बिजनेस काफी लाभदायी बिजनेस है , इस बिजनेस मे लागत तो कम लगती है पर शुरुवाती दिनो में कस्टमर बनाने मे काफी मेहनत लगती है ।

दोस्तों तो यह 10 बिजनेस है जो आप कम लागत मे शुरू कर सकते हो और जब आप का बिजनेस अच्छा चलने लगे तो बिजनेस का विस्तार किजीए ।

दोस्तो आप को यह पोस्ट कैसी लगी प्लीज कमेन्ट किजीए और शेृयर करना ना भुले ।

loading...

Recommended For You.

कम पैसो में बिजनेस कैसे शुरू करे
कम पैसो में बिजनेस कैसे शुरू करे / How to start Business  in low investment हैलो दोस्तों आप सभी का एक
6 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *