sandeep maheshwari Biography in hindi / संदीप माहेश्वरी की जीवनी

sandeep maheshwari Biography in hindi

दोस्तों मै आप का दोस्त $hashi एक बार फिर से आप का www.hindiuse.in में बहुत -बहुत सस्वगत करता हूँ। दोस्तों आज मई आप को ऐसे इंसान की कहानी बताने वाला हूँ जो हार के भी हार नहीं मानता। एक ऐसे इंसान की बात कर रहा हु जो लाखो युवाओ का आदर्श है। आज मै आप के साथ शेयर करने वाला हूँ ” संदीप माहेश्वरी  जीवनी / Sandeep Maheshwari Biography In Hindi ”

sandeep maheshwari Biography in hindi / संदीप माहेश्वरी की जीवनी / https://hindiuse.in/sandeep-maheshwari/
sandeep maheshwari Biography in hindi / संदीप माहेश्वरी की जीवनी

संदीप माहेश्वरी जी को मै 2013 से जानता हूँ और उनसे काफी प्रभावित भी हूँ। संदीप जी के बारे में बताने से पहले मै  आप को उनकी कुछ बेसिक जानकारी दे देता हूँ।

नाम – संदीप माहेश्वरी

जन्म – 28 सितंबर ,1980

पढ़ाई – किरोरीमल कॉलेज , दिल्ली युनिवर्सिटी

sandeep maheshwari Biography in hindi

संदीप माहेश्वरी  Imagesbazaar.com के फाउंडर और सी. ई.ओ.  (C. E. O. ) है जो की भारतीय चीजों और लोगो के चित्रों और फोटो का सबसे बड़ा ऑनलाइन संग्रह हैं। वैसे तो संदीप माहेश्वरी भारत के टॉप Entrepreneur की लिस्ट में हैं.परन्तु संदीप माहेश्वरी जी को असल पहचान मिली उनके फ्री मोटिवेशनल सेमिनार्स के द्वारा प्राप्त हुई हैं। आप को जानकार हैरानी जरूर होगी की संदीप माहेश्वरी जी मोटिवेशनल सेमिनार्स बिक्लुल फ्री में करते हैं।

आज हम इस पोस्ट में आपको बताएंगे  कैसे संदीप माहेश्वरी ने अपने लाइफ में स्ट्रगल किया और कैसे उन्होंने सफलता प्राप्त की , सदीप आज लाखो युवाओ के प्रेणास्रोत्र हैं। मै उम्मीद करता हूँ की इस पोस्ट को पढ़ने से आपके जीवन को भी एक प्रेरणा जरूर मिले।

इसे भी पढ़े :-नौकरी या बिजनेस क्या हैं बेहतर और क्यों ??

संदीप माहेश्वरी की जीवनी

संदीप माहेश्वरी का परिवार एलुमीनियम के व्यापार से जुड़ा हुआ था, जो की अचानक ठप हो गया और संदीप के  परिवार की आर्थिक स्थिति काफी कमजोर हो गई। तब संदीप ने सोचा कुछ काम  परिवार की आर्थिक रूप से मदद की जाए। संदीप ने मल्टी  लेवल मार्केटिंग कम्पनी में काम किया जिसमे  घरेलू चीजों का उत्पादन करना होता था और बेचना होता था। संदीप माहेश्वरी जो की किरोरीमल कॉलेज से बी. कॉम  कर रहे थे जो की दिल्ली यूनवर्सिटी से जुड़ा हुआ था। अपने कुछ निजी कारणो  से संदीप ने बी.कॉम 3rd ईयर में अपनी पढ़ाई छोड़ दी।

कॉलेज से ड्रॉपआउट के बाद संदीप माहेश्वरी ने मॉडलिंग की दुनिया में अपनी किस्मत आजमाने का सोचा , और मात्र 19 साल की उम्र  संदीप माहेश्वरी ने मॉडलिंग करना शुरू किया तो उन्होंने देखा की मॉडल्स को काफी प्रोब्लेम्स हो रही हैं। मॉडल लोगो के संघर्ष और उनके साथ होने वाले शोषण  को देख कर संदीप  ने सोचा की इस चीज को बदलना बेहद जरूरी हैं। संदीप ने तय किया की वो इस चीज़ को बदलेंगे।

इसे भी पढ़े :-सचिन तेंदुलकर जी का जीवन परिचय

मॉडल्स को होने वाले इस प्रॉब्लम को दुर करने के लिए उन्होंने एक कम्पनी की स्थापना की  जिसका नाम मैश ऑडियो विज़ुअल्स ( Mash  Audio  Visuals ) था। इस कम्पनी का काम मॉडल्स के पोर्टफोलियो बनाना था। यह कम्पनी ज्यादा दिन नहीं चली और संदीप को हार मान के इस कम्पनी को बंद करना पड़ा। कुछ समय बाद 2002 में संदीप ने अपने तीन दोस्तों के साथ मिलकर एक और कम्पनी खोली लेकिन उसे भी मात्र 6 माह में ही बंद करना पड़ा।

sandeep maheshwari

इसके बाद संदीप ने अपने असफलता के एक्सपेरिएंस से एक किताब लिखी “Marketing Mangement by Sandeep Maheshwari ” इस किताब को लिखने के लिए संदीप को काफी मेहनत करनी पड़ी परन्तु यह किताब भी उन्हें सफलता नहीं दिला पाई।

कोई और होता तो शायद इतनी असफलताओ के बाद हार मान जाता पर संदीप हार मान के चुप बैठने वाले या फिर रास्ता बदलने  वालो में से नहीं थे उन्होंने सोच लिया था अब तो फोटोग्राफी में ही अपना करियर बनाना हैं। 2003 में संदीप ने मात्र 10 घन्टे 45 मिनट में 122 मॉडल्स के 10 हजार शॉट्स क्लिक किये और विश्व रिकॉर्ड बना दिया। यह विश्व रिकॉर्ड सदीप की पहली सफलता थी। इसके बाद संदीप ने कभी लाइफ में पीछे मुद कर नहीं देखा और लगा तार सफलता की ओर बढ़ने लगे।

इसे भी पढ़े :-इन कदमो से पाएं आत्मविश्वास

संदीप ने सोचा की क्यों न एक ऐसी वेबसाइट बनाई जाए जिस पर इंडियन मॉडल्स और फोटोग्राफर के शॉट्स हो। इसी सोच के साथ 2006 में मात्र 26 साल की उम्र में उन्होंने Imagesbazaar.com को लॉन्च कर दिया। इस वेबसाइट ने संदीप माहेश्वरी को वो सफलता दिलाई जिस्सके वो असली हकदार थे। संदीप की इस वेबसाइट में आज सबसे अधिक भारतीयों के चित्र है। संदीप भारत के सबसे सफल युवा उधमी में से एक हैं। संदी माहेश्वरी फ्री सेमिनार्स सिर्फ युवाओ को प्रेरणा देने के लिए करते हैं।

संदीप माहेश्वरी के कुछ अनमोल वचन

“सबसे बड़ा रोग क्या कहेंगे लोग” – संदीप माहेश्वरी

“सभी से सीखो पर सभी का अनुसरण मत करना” – संदीप माहेश्वरी

“जिंदगी में कभी भी कुछ करना हैं तो सच बोल दो , घुमा फिरा के बात मत करो” – संदीप माहेश्वरी

“जिंदगी में पैसे की जरूरत सिर्फ उतनी ही है जितनी गाड़ी में पेट्रोल की जरूरत है।” – संदीप माहेश्वरी

“अगर आप के पास जरूरत से ज्यादा पैसा हैं  तो उसे उनसे शेयर करिए जिन्हे इनकी सबसे ज्यादा जरूरत हैं।” –संदीप माहेश्वरी

“जिस नजर से आप दुनिया को देखोगे , ये दुनिया आपको वैसी ही दिखेगी”- संदीप माहेश्वरी

“अगर आप उस इंसान की तलाश कर रहे है जो आपकी ज़िंदगी बदलेगा , तो आईने में देख ले” – संदीप माहेश्वरी

“जब भी कठिनाइयों से डरो  तो अपने से नीचे के लोगो को देखो” – संदीप माहेश्वरी

“ना भागना है , ना रुकना है , बस चलते जाना है।” –संदीप माहेश्वरी

संदीप माहेश्वरी को मिलने वाले आवार्ड और सम्मान

  • pioneer of Tomorrow Award “ET Now ” टेलीविजन चैनल द्वारा।
  • Young Creative Entrepreneur Award से नवाजा गया हैं British Council के द्वारा जो ब्रिटिश हाई कमीशन का एक डिवीज़न है।
  • “Business World” मैगजीन ने उन्हें भारत के सबसे होनहार उधमियों में से एक कहा हैं।
  •  संदीप को  Entrepreneur of the year 2013 का पुरुस्कार ” Entrepreneur India Summit ” के द्वारा 2014 में प्रदान किया गया।
  • ग्लोबल मार्केटिंग फोरम के द्वारा स्टार युथ Achiever के रूप में चुना गया।
  • इसके अलावा कई मैगजीन ,अख़बार और टेलीविजन चैनल जैसे इंडिया टुडे , CNBC – TV18 , The Economics Times में भी उन्हें सम्मानित किया गया है।

इसे भी पढ़े :-05 तरीके खुद को प्रेरित करने के

दोस्तों आपको ये पोस्ट कैसी लगी प्लीज कमेंट कर के हमे जरूर बताइए। अगर आप का कोई सवाल हो तो भी आप नीचे कमेंट बॉक्स में  कमेंट कर के हमसे पुँछ  सकते है।

loading...

Recommended For You.

Sachin Tendulkar Biography In Hindi / सचिन तेंदुलकर जी का जीवन परिचय/ https://hindiuse.in/sachin-tendulkar-biography-hindi/
Sachin Tendulkar Biography In Hindi/ सचिन तेंदुलकर जी का जीवन परिचय दोस्तों आप का एक बार फिर से  www.hindiuse.in में बहुत -
4 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *