सिर दर्द दुर करने के घरेलु उपचार / sir dard kaise dur kare

सिर दर्द  दुर करने के घरेलु उपचार by Shashi k. Tiwari

हैलो दोस्तों मै आप सभी का दोस्त Shashi k. Tiwari आज आप को इस पोस्ट मे  सिर दर्द  दुर करने के घरेलु उपचार के तरीके बताने वाला हुँ…..

सिर दर्द असल में नर्वस सिस्टम और गर्दन से जुड़ी हुई समस्या है. सुबह-सुबह सिर दर्द के साथ उठना मतलब पूरा दिन बर्बाद हो जाना. सिर दर्द एक बहुत सामान्य समस्या है पर कई बार ये इतना तेज होता है कि बर्दाश्त कर पाना मुश्‍क‍िल हो जाता है.

               इसे भी पढ़े :- बालो को झड़ने से कैसे रोके ?

सिर दर्द के प्रमुख कारण 

चिंता
थकान
नींद पूरी ना होना
तनाव
माईग्रेन

बाजार में सिर दर्द के लिए कई तरह की दवाइयां मौजूद हैं जो सिर दर्द से राहत दिलाती है लेकिन हर बार दवाई लेना भी सही नहीं है. शरीर में बहुत अधिक बाहरी लवण का जाना दूसरी बीमारियों का कारण बन सकता है. पर आप चाहें तो ऐसे कई घरेलू उपाय हैं जिनसे आप अपना सिर दर्द चुटकी में दूर कर सकते हैं।

ये उपाय इतने आसान हैं कि आप इन्हें अपने ऑफिस में काम करते-करते भी आजमा सकते हैं. पर एक बात जो सबसे महत्वपूर्ण है वो ये कि आप अपने मस्तिष्क से हर बुरे विचार को निकाल दीजिए और शांत रहने की कोशिश कीजिए. इन घरेलू उपायों की अच्छी बात ये है कि ये सभी पूरी तरह सुरक्षित और कारगर हैं।

              इसे भी पढ़े :-  पथरी के इलाज़ के घरेलू नुस्खे

लहसुन के द्वारा

यदि आप लहसुन की 4-5 कली को छिल कर सरसों के तेल में गर्म करके उस तेल से सर पर अच्छे से मालिश कीजिए । कुछ ही देर मे आपका सर दर्द बिल्कुल ठिक हो जाएगा।

पुदीना के द्वारा

पुदीना हर तरीके से ठंडक देता है| इसे खाने से शरीर में ठंडक मिलती है और पेट भी सही रहता है| पुदीना हमें ताजगी देता है| ताज़ी पुदीना पत्ती पीस कर पेस्ट बना लें और इसे माथे पर लगायें| कुछ देर बाद साफ कर लें।

लौंग के द्वारा

तवे पर लौंग की कुछ कलियों को गर्म कर लीजिए. इन गर्म हो चुकी लौंग की कलियों को एक रूमाल में बांध लीजिए. कुछ-कुछ देर पर इस पोटली को सूंघते रहिए. आप पाएंगे कि सिर का दर्द कम हो गया है. लौंग खाने से चिंता से होने वाला sir dard कम होता है| इससे ठंडक भी मिलती है| इसके अलावा लौंग के तेल को नारियल तेल में मिलाकर सिर की मालिश करें।

            इसे भी पढ़े :-  बवासीर के घरेलु उपचार

तुलसी की पत्त‍ियों द्वारा

आपने अक्सर लोगों को सिर दर्द होने पर चाय या कॉफी पीते देखा होगा. एकबार तुलसी की पत्त‍ियों को पानी में पकाकर उसका सेवन कीजिए. टेंस मसल की वजह से सर में दर्द होने लगता है इसे दूर करने के लिए तुलसी बहुत अच्छा है| 1 कप पानी में 2-3 तुलसी पत्ती डाल कर उबालें| थोड़ी सी शहद डाल कर इसे चाय की तरह पियें| इसके अलावा तुलसी की कुछ पत्तियों को चबाएं|

             इसे भी पढ़े :-  लहसुन के आयुर्वेदिक गुण

 दोस्तो अगर आप को यह पोस्ट पसंद आयी हो तो प्लीज़ कमेंट कीजीए और शेयर कीजीए ।

loading...

Recommended For You.

स्वस्थ रहने के लिए आसान टीप्स / https://hindiuse.in/swasth-rahne-ke-liye-aasan-tips/ ‎
स्वस्थ रहने के लिए आसान टीप्स आजकल लोगो ने अपनी जीवन शैली ऐसी बना ली हैं कि दिनों दिन वे नई-

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *