बिना इंटरनेट के स्मार्टफोन का स्मार्ट यूज़ कैसे करें 

बिना इंटरनेट के स्मार्टफोन का स्मार्ट यूज़ कैसे करें 

 

हैलो  दोस्तों  आप सभी  का Hindiuse.in  में एक बार फिर से स्वागत हैं। मैं Shashi एक बार फिर आप के लिए एक स्पेशल पोस्ट लाया हूँ। आप में से ज्यादापास तर लोगो  के पास स्मार्ट फोन औ टैबलेट होगा। इसमें कोई शक नहीं हैं कि आपको स्मार्टफोन और टैबलेट के बेहतर इस्तेमाल के लिए हमेशा इंटरनेट की आवश्यकता पड़ेगी , लेकिन हर समय आपके डिवाइस में इंटरनेट नेट की कनेक्टिविटी मिले ऐसा जरूरी तो नहीं हैं।

इसे भी पढ़े :-स्मार्टफोन में वाइरस का पता कैसे लगाए

आज हम आप को इस पोस्ट में कुछ तरीके बताने जा रहें हैं जिनका इस्तेमाल कर के आप बिना इंटरनेट कनेक्टिविटी के भी अपने डिवाइस का बेहतर ढंग से उपयोग कर पाएंगे।

बिना इंटरनेट के स्मार्टफोन का स्मार्ट यूज़ कैसे करें /   https://hindiuse.in/smartphon/ ‎
बिना इंटरनेट के स्मार्टफोन का स्मार्ट यूज़ कैसे करें 

वीडियो

जब आपके पास इंटरनेट कनेक्टिविटी होती हैं तब आप ऐप्स पर अपने हिसाब से वीडियो स्ट्रीम कर सकते हैं लेकिन अब कुछ ऐसे ऐप्स भी हैं जो आपको वीडियो डाउनलोड कर के ऑफलाइन सेव करने का ऑप्शन भी देते हैं। यूट्यूब पर भी वीडियो को ऑफलाइन सेव करने का ऑप्शन हैं। आपको वीडियो के नीचे एक डाउनलोड लिंक मिलेगा , जहाँ से आप वीडियो को ऑफलाइन सेव भी कर सकते हैं। और जब इंटरनेट कनेक्टिविटी न हो तब भी आप उस वीडियो को देख सकते हैं।

इसे भी पढ़े :- मोबाइल चार्जिंग प्रॉब्लम से कैसे बचे

जीपीएस नैविगेशन

दोस्तों अक्सर आप गूगल मैप्स को नैविगेशन के लिए इस्तेमाल करते हैं। अगर आप प्रीपेड सिम इस्तेमाल करते हैं और उसका बैलेंस ख़त्म हो जाए तो क्या करेंगे ?ऐसे में गूगल मैप्स आप को ऑप्शन देता हैं , जिससे आप कुछ चुनिंदा  एरिया के मैप को डाउनलोड कर आसानी से ऑफलाइन उपयोग कर पाएंगे। इसके लिए आप को गूगल मैप्स  में उस एरिया को सर्च करना होगा , जिसके मैप को आप ऑफलाइन उपयोग करना चाहते हैं। इसके बाद आपको डाउनलोड का एक ऑप्शन मिलेगा। मैप डाउनलोड होने के बाद आप इसका ऑफलाइन उपयोग कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े :- स्मार्टफोन के कैमरे में आए स्क्रैच को साफ कैसे करें

म्यूजिक

प्लेस्टोर पर कुछ ऐसे भी ऐप्स उपलब्ध हैं जो सब्सक्रिप्शन बेस्ड ऑप्शन सर्विस देते हैं। इन ऐप्स पर आप आसानी से म्यूजिक ट्रैक डाउनलोड कर उन्हें ऑफलाइन भी सुन सकते हैं। आप गाना , विंग , सावन और हंगामा जैसे ऐप्स ट्राय कर सकते हैं। आप जब कोई म्यूजिक ट्रैक सेलेक्ट तो आपको इसके  आगे डाउनलोड बटन का आइकॉन मिलेगा। यहां से आप आसानी से गाने डाउनलोड कर सकते हैं।

 

गूगल कन्टेन्ट 

अब बिना इंटरनेट गूगल पर कन्टेन्ट पढ़ना हुआ और भी आसान 

गूगल ने एंड्रॉइड यूजर के लिए क्रोम पर एक नया अपडेट किया हैं , जिससे अब ऑफलाइन कन्टेन्ट पढ़ना पहले से और भी ज्यादा आसान होने वाला हैं। अब यूज़र्स बिना इंटरनेट कनेक्शन के आसानी से एक्सेस कर पाएंगे। कम्पनी ने एंड्रॉइड पर क्रोम के लेटेस्ट वर्जन के डाउनलोड फीचर्स में सुधार वा बदलाव किए हैं।

इसे भी पढ़े :-   खुद को प्रेरित करने के आसान तरीके

अभी तक आपको वेब पेज , म्यूजिक  और वीडियोज  बाद में देखने के लिए क्रोम मेन्यू पर आने वाले  सेव बटन  पर क्लिक करना होता था। बाद में अपने सेव्ड कंटेंट देखने के लिएडाउनलोड  पर क्लिक करना होता था। लेकिन अब यह बेहद आसान हो गया हैं। अब आपको किसी भी लिंक पर सिर्फ लॉन्ग प्रेस करना होगा जिसके बाद डाउनलोड लिंक का ऑप्शन नजर आएगा।

इसके साथ ही क्रोम के ऑफलाइन पेज पर एक नया  बटन ” डाउनलोड पेज लेटर ” भी दिया गया हैं जिसे प्रेस करने पर यह इंटरनेट के कनेक्शन में आने पर डाउनलोड हो जाएगा। वही जो भी आर्टिकल आप डाउनलोड कर चुके हैं वो आपको न्यू ऑफलाइन बैज में नजर आएंगे , जिसे आप न्यू टैप में देख सकेंगे। गूगल ने एक ब्लॉग पोस्ट के जरिए बताया हैं कि इसके लिए आपको क्रोम के लेटेस्ट वर्जन को डाउनलोड करना होगा।

वाट्सअप 

आज के समय में बिना इंटरनेट के watsup या किसी और सोशल मीडिया की हम कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। लेकिन एक ऐसा तरीका भी उपलब्ध हैं जिससे आप बिना इंटरनेट के भी आसनी से वाट्सअप का उपयोग कर पाएँगे। यह तरीका हैं chatsim जी हाँ आप चैट सिम यूज़ कर के बीना इंटरनेट के भी वाट्सअप का मजा ले सकते हैं। www.chatsim.com से आप यह सिम खरीद सकते हैं या फिर amazon.com से भी आप chatsim खरीद सकते हैं और स्मार्टफोन में इसका उपयोग कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े :-   नजरिया बदलना हैं जरुरी

दोस्तों अगर आप को यह पोस्ट पसंद आई हो या फिर किसी प्रकार का कोई सवाल हो आप हमे नीचे कमेन्ट कर के पूछ सकते हैं।

loading...

Recommended For You.

स्मार्टफोन के कैमरे में आए स्क्रैच को साफ कैसे करें
 स्मार्टफोन के कैमरे में आए स्क्रैच को साफ कैसे करें   दोस्तों मै आप सभी का दोस्त शशि आज इस पोस्ट में
2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *