स्मार्टफोन में वाइरस का पता कैसे लगाए और डाटा को कैसे सुरक्षित रखें

स्मार्टफोन में वाइरस का पता कैसे लगाए  और  डाटा को कैसे  सुरक्षित रखें

 

स्मार्टफोन में वाइरस का पता कैसे लगाए

पुरी दुनिया में करीब 1 अरब से ज्यादा एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स हैं। इन यूजर्स को अपने जाल में फ़साने के लिए हैकर्स नई-नई ट्रिक्स आजमा रहे हैं। एप्पल प्रोडक्ट के मुकाबले एंड्रॉइड में वाइरस जल्दी आ जाते हैं। कुछ ट्रिक्स हैं जिससे आप अपने मोबाइल में वाइरस का पता लगा सकते हैं।

इसे भी पढ़े :-किसी भी सिम में टॉक टाइम लोन कैसे लें ?

अगर अचानक से आपके मोबाइल का डेटा ज्यादा खर्च होने लगे , तो इसकी एक वजह आपके मोबाइल घुसपैठ करने वाले वाइरस भी हो सकते हैं। अगर पिछले महीने की तुलना में आपका डेटा अचानक से ज्यादा खर्च हुआ हैं ,वो भी तब जब आपने इसका इस्तेमाल भी नहीं किया , तो समझ जाये कि आपका मोबाइल या टैब वाइरस की चपेट में हैं। अगर आपके मोबाइल बिल में अनावश्यक SMS चार्ज लिया जा रहा है तो यह भी वायर्स का एक संकेत हैं। ऐसे में आपके स्मार्टफोन से प्रीमियम रेट नंबर्स पर टेक्स्ट मैसेज भेजे जाते हैं और आपसे इसके पैसे चार्ज किये जाते हैं। प्रीमियम रेट नंबर एक विशेष तरह का नंबर होता हैं जिस पर मैसेज भेजने का चार्ज सामान्य के मुकाबले ज्यादा होता हैं।

स्मार्टफोन में वाइरस का पता कैसे लगाए  और  डाटा को कैसे  सुरक्षित रखें/ https://hindiuse.in/smartphone/ ‎
स्मार्टफोन में वाइरस का पता कैसे लगाए  और  डाटा को कैसे  सुरक्षित रखें

इसे भी पढ़े :-वोटर आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन कैसे अप्लाई करे

वाइरस से न सिर्फ मोबाइल का डेटा खर्च होता हैं बल्कि  बैक्ट्री पर  इसका असर पड़ता हैं। एक बार वाइरस वाले ऐप डाउनलोड करने के बाद आप यह नोटिस करेंगे आपकी बैक्ट्री तेज़ी से खर्च हो रही हैं।

अगर आप पॉप अप्स , नोटिफिकेशन्स , अनचाहे रिमाइंडर और सिस्टम वार्निंग जैसे नोटिफिकेशन्स पर क्लिक करते हैं तो इससे भी आपके डिवाइस में वाइरस बढ़ता जाता हैं।

कुछ ऐसे एप होते हैं जो बिना आपकी जानकारी के ही आपके मोबाइल में इनस्टॉल हो जाते हैं।  ट्रोजन मैलवेयर के जरिये आपके मोबाइल को नुकसान पहुँचाने वाले ऐप आपके मोबाइल में ऑटोमैटिक डाउनलोड हो जाते हैं।

इसे भी पढ़े :-  मोबाइल चार्जिंग प्रॉब्लम से कैसे बचे

फोन के डाटा को ऐसे रखें सुरक्षित

लगभग हर कोई एंड्रॉइड स्मार्ट फोन इस्तेमाल करता हैं। एंड्रॉइड दुसरे ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे विंडोज आदि की तुलना में काफी सुरक्षित  हैं। लेकिन फिर भी एंड्रॉइड से डाटा लिक होने की संभावना बनी रहती हैं।  ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहें हैं , जिससे आप अपने मोबाइल फोन को सुरक्षित  रख सकते हैं।

लॉक स्क्रीन को बनाएं सिक्योर

फोन में बेहतर और ज्यादा सिक्योर पासवर्ड डालना बेहद जरूरी हैं।  ज्यादातर लोग पासवर्ड 1234 और  0000  डालकर ही अपना काम चला लेते हैं , लेकिन इन्हे कोई भी आसानी से हैक कर सकता हैं।

इसे भी पढ़े :-मोबाइल के कैमरे में आए स्क्रैच को साफ कैसे करें

फेस लॉक

फेस लॉक फीचर के बारे में तो आप सभी लोग जानते ही होंगे। अगर आप के स्मार्ट फोन में यह फीचर उपलब्ध नहीं हैं तो आप फेस लॉक एप डाउनलोड कर सकते हैं। फेस लॉक फीचर का इस्तेमाल करने से कोई भी आसानी से आप का आप का स्मार्ट फोन अनलॉक नहीं कर पाएगा।

भुलकर भी पासवर्ड सेव ना करें

अक्सर लोग अपने स्मार्ट फोन में कई पासवर्ड सेव कर लेते हैं। ऐसा करने से आपकी निजी जानकारी चोरी हो सकती हैं। ऐसा भूल से भी ना  करें।  इसके अलावा किसी भी साईट पर लॉगिन करते समय ब्राउज़र पासवर्ड सेव के लिए पुछे तो उसे सेव न करें।

इसे भी पढ़े :-नार्मल इयरफोन को वायरलैस इयरफोन कैसे बनाएं ??

दोस्तों अगर आप को यह जानकारी पसन्द आई हो या आप का कोई सवाल हो तो आप कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करके पुछ सकते हैं।

loading...

Recommended For You.

नौकरी या बिजनेस क्या हैं बेहतर और क्यों ??/ https://hindiuse.in/नौकरी-या-बिजनेस/ ‎
नौकरी या बिजनेस क्या हैं बेहतर और क्यों ?? दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से www.hindiuse.inमें बहुत-बहुत स्वागत हैं।
2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *