कम पैसो में बिजनेस कैसे शुरू करे / How to start Business in low investment

कम पैसो में बिजनेस कैसे शुरू करे / How to start Business  in low investment

हैलो दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से www.hindiuse.in में बहुत-बहुत स्वागत हैं। मै आप सभी का दोस्त Shashi k. एक बार फिर से हाजिर हूँ एक न्यू पोस्ट के साथ। www.hindiuse.in के एक रेगुलर रीडर राहुल जी ने मुझसे फेसबुक पर एक question किया था की “कम पैसो में बिजनेस कैसे शुरू करे” तो यह पोस्ट उनके लिए और मेरे सभी रीडर  के लिए है जो काम लागत में बिजनेस शुरू करना चाहते हैं

बहुत से लोग स्वयं का बिजनेस तो करना चाहते हैं और उनके पास अच्छा आईडिया भी होता हैं लेकिन समय और पैसे की कमी के कारण वो कभी अपना बिजनेस स्टार्ट ही नहीं कर पाते हैं। पर मै आप से यही कहूँगा की अगर आप ने बिजनेस करने का सपना देखा हैं और अपने आईडिया पर अपने concept पर पुरा भरोसा करते है तो एक बार कोशिश जरूर कीजिए अपने बिजनेस को स्टार्ट करने का।

कम पैसो में बिजनेस कैसे शुरू करे / How to start Business  in low investment
कम पैसो में बिजनेस कैसे शुरू करे / How to start Business  in low investment

कम लागत में बिजनेस कैसे स्टार्ट करे

बिजनेस स्टार्ट ना  कर पाने के दो प्रमुख कारण होते हैं पहला यदि आप कही जॉब कर रहे हो तो आप के ऊपर अपने  परिवार की पूरी जिम्मेदारी है और आप जॉब छोड़कर बिजनेस में भाग्य आजमाने का रिस्क नहीं ले सकते हैं। और दूसरा कारण हैं पैसो की कमी।

कम पैसा होने के कारण आप स्वयं का बिजनेस स्टार्ट नहीं कर पाते हैं। ऐसी परिस्थिति में आखिर क्या करना उचित होगा ??

अगर आप कठिन परिस्थितियों से लड़ नहीं सकते है तो आप कभी बिजनेस नहीं कर  पाएंगे। किसी भी बिजनेस  या व्यापर के लिए यह जरूरी नहीं है की आप करोड़ो रुपए इन्वेस्ट करें। आप कम पैसो में भी अपनी कम्पनी खोल सकते हैं और उसे अपनी मेहनत और काबिलियत के दम  करोडो की बना सकते हैं। मै मानता हूँ यह बात बोलाना आसान हैं और करना बेहद मुश्किल लेकिन मेरा यकीन मानिए अगर आप में कुछ कर गुजरने का जूनून हैं तो आप आसानी से यह सब कर सकते हैं। पर इस पोस्ट में आप को विस्तार से बताया जएगा की आप कम लागत में स्वयं का  बिजनेस कैसे स्टार्ट करें। आप पोस्ट को अंत तक पढ़िए और समझिए।

इसे भी पढ़िए :- नौकरी या बिजनेस क्या हैं बेहतर और क्यों ?

 

बिजनेस प्लान बनाइए

सबसे पहले आप अपने बिजनेस के लिए एक अच्छा और यूनिक आईडिया सोचिए। और फिर अपने बिजनेस से संबन्धित जानकारी एकत्र कीजिए। अपने कम्पनी और बिजनेस के लिए एक प्रोफाइल बनाइए। जिसमे लिखित रूप से यह बात स्पष्ट होनी चाहिए की आपके कम्पनी का विज़न क्या हैं। आप की कम्पनी काम क्या और कैसे करेगी। आपके बिजनेस को स्टार्ट करने में कितना खर्चा हैं। इस बिजनेस से आप का सालाना टर्नओवर कितना जा सकता हैं। आपके कम्पनी प्रोफाइल में आप के कम्पनी और आप के बिजनेस से रिलेटेड सारी  जानकारी होनी चाहिए।

Business लोकेशन

अगर आप बिजनेस करना चाहते है तो आप को अपने कम्पनी के लीए एक बिजनेस लोकेशन की आवश्यकता तो जरूर पड़ेगी। अगर आप काम लागत से व्यपार स्टार्ट करना हैं या फिर पार्ट टाइम बिजनेस के लिए सोच रहे हैं तो आप के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं आप का स्वयं का घर।  जी हाँ आप का घर , किसी भी छोटे बिजनेस की शुरुवात घर से की जा सकती है। मैंने अधिकतर देखा है लोग सबसे पहले अपना बिजनेस घर से स्टार्ट करते है और बिजनेस जैसे ही एक अच्छी पोजीशन पर पहुंच जाता हैं तो उसे किसी कमर्शियल कॉम्प्लेक्स में शिप्ट कर देते हैं।

कम्पनी रजिस्ट्रेशन

आप ने अपने कम्पनी के लिए बिजनेस प्रोफाइल बना लिया और बिजनेस लोकेशन भी तय कर लिया हैं तो अगला चरण है की आप अपने कम्पनी का रजिस्ट्रेशन करवाए। कम्पनी के लिए कई प्रकार की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया  होती है। अगर आप छोटा व्यपार स्टार्ट कर रहे है तो आप अपने जिले के उद्योग केन्द्र में जाकर भी उसका रजिस्ट्रेशन करवा  सकते है। कम्पनी के रजिस्ट्रेशन के बाद आप बैंक में जा कर अपने व्यपार के लिए लोन के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं।

मार्केटिंग

अब आप का बिजनेस तो चालू हो चूका है लेकिन व्यापर बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी है मार्केटिंग करना। आप जितना अधिक    अपने कम्पनी का प्रचार करेंगे उतना ज्यादा आपका बिजनेस बढ़ेगा। आपके प्रोडक्ट की क्वालिटी के साथ साथ बिजनेस मार्केटिंग भी जरूरी हैं। दुसरे शब्दों में कहे तो बिजनेस का आधार मार्केटिंग ही हैं।

इसे भी पढ़िए :- बिजनेस मार्केटिंग कैसे करे बिजनेस सफल बनाने के लिए

दोस्तों अगर आप को हमारी पोस्ट पसंद आई  हो तो प्लीज़ शेयर कीजिए और किसी प्रकार का कोई सवाल हो तो नीचे कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट कर के हमसे पुछ सकते हैं।

loading...

Recommended For You.

नौकरी या बिजनेस क्या हैं बेहतर और क्यों ??/ https://hindiuse.in/नौकरी-या-बिजनेस/ ‎
नौकरी या बिजनेस क्या हैं बेहतर और क्यों ?? दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से www.hindiuse.inमें बहुत-बहुत स्वागत हैं।
2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *